Corona recovery

भारत में कोरोना रिकवरी सक्रिय मामलों की तुलना में 3.55 गुणा अधिक

नई दिल्ली, 30 अगस्त।  सरकार ने दावा किया है कि आज भारत में कोरोना  रिकवरी (Corona recovery) की संख्या सक्रिय मामलों की तुलना में 3.55 गुनी से अधिक है।

अधिक से अधिक रोगियों के स्वस्थ हो जाने तथा अस्पतालों एवं होम आइसोलेशन (हल्के एवं मध्यम मामलों में) से डिस्चार्ज होते जाने के साथ, भारत में कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके रोगियों की संख्या आज 27 लाख से अधिक हो गई है।

सरकार ने आज दोपहर एक विज्ञप्ति में कहा है कि 27,13,933 रोगियों कीकोरोना  रिकवरी (Corona recovery)  केंद्र सरकार द्वारा देश भर में चिकित्सा देखभाल अवसंरचना के विस्तारीकरण के जरिये आक्रमक तरीके से जांच करने, घनिष्ठ संपर्कों की समयबद्ध निगरानी के माध्यम से व्यापक रूप से ट्रैक करने तथा प्रभावी तरीके से उपचार करने की संकल्पित एवं प्रेरित नीति के कारगर कार्यान्वयन के कारण संभव हो पाई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान 64,935 रोगियों के स्वस्थ हो जाने के साथ, कोविड-19 रोगियों के बीच भारत की कोरोना  रिकवरी (Corona recovery) दर सुधरकर 76.61 प्रतिशत हो गई है और यह निरंतर प्रगति प्रदर्शित कर रही है। पिछले कई महीनों से रोगियों के स्वस्थ होने की संख्या निरंतर बढ़ रही है।

भारत में सक्रिय मामलों (765302, जो सक्रिय चिकित्सा देखभाल के तहत हैं) की तुलना में लगभग 19.5 लाख (19,48,361) रिकवरी हैं।

रिकॉर्ड उच्च कोरोना  रिकवरी (Corona recovery) ने सुनिश्चित किया है कि देश का वास्तविक केस लोड यथा सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट आ रही है और वर्तमान में कुल पोजिटिव मामलों का यह केवल 21.60 प्रतिशत ही है। इसने स्वस्थ हो चुके रोगियों तथा सक्रिय मामलों की संख्या के बीच तेजी से बढ़ते अंतराल में मदद की है।

कई प्रकार के समग्र उपायों द्वारा गहन देखभाल में रोगियों का समयबद्ध एवं प्रभावी नैदानिकी प्रबंधन केस मृत्यु दर को निम्न रखने तथा इसमें लगातार कमी लाते रहने में मददगार रहा है। आज यह और गिर कर 1.79 प्रतिशत पर आ गया है।