Indian diplomat Ruchira Kamboj in United nations

भारत-यूएन विकास कोष के लिए भारत की 15 करोड़ डॉलर की प्रतिबद्धता

भारत-यूएन विकास कोष (India-UN Development Fund) के लिए भारत सरकार ने, 15 करोड़ डॉलर की रक़म मुहैया कराने की प्रतिबद्धता की है।
संयुक्त राष्ट्र, 30 नवम्बर। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के दक्षिण-दक्षिण कार्यालय ने, भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी के छह वर्ष पूरे होने के अवसर पर, बुधवार 29 नवम्बर को यूएन मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है।
वैश्विक दक्षिण क्षेत्र में, बहुपक्षवाद और साझा समृद्धि को बढ़ावा देने के महत्वाकांक्षी एजेंडा से प्रेरित भारत-यूएन विकास साझेदारी कोष, 2030 के टिकाऊ विकास एजेंडा को साकार बनाने की दिशा में, विकासशील देशों के प्रयासों में योगदान करता है।
भारत-यूएन विकास कोष की स्थापना, वर्ष 2017 में की गई थी. इसे भारत सरकार का सहयोग व नेतृत्व हासिल है और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के सहयोग से, इस कोष को लागू किया जाता है।
यह कोष, पूरी विकासशील दुनिया में ऐसी परिवर्तनशील टिकाऊ विकास परियोजनाओं को समर्थन देता है जो दक्षिणी क्षेत्र के देशों के स्वामित्व और उनके नेतृत्व में चलाई जाएँ, और जिनका विशेष ध्यान, कम विकसित देशों और लघु द्वीपीय विकासशील देशों पर हो।
संयुक्त राष्ट्र के दक्षिण-दक्षिण कार्यालय के अनुसार, भारत-यूएन विकास कोष, यूएन व्यवस्था में दक्षिण-दक्षिण सहयोग का एक चमकता उदाहरण है।
कार्यालय के अनुसार, भारत सरकार ने, इस कोष के लिए, 15 करोड़ डॉलर की रक़म मुहैया कराने की प्रतिबद्धता की है।

Image : Indian diplomat Ruchira Kamboj in United nations