Voting begins on all 119 assembly seats in Telangana

तेलंगाना में सभी 119 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

तेलंगाना में राज्य की सभी 119 विधानसभा सीटों पर मतदान #AssemblyElections2023 शुरू हो गया है। देश का सबसे युवा राज्य 2014 में अपने गठन के बाद से तीसरी बार प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान कर रहा है।
राज्य में मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली मौजूदा भारत राष्ट्र समिति (BRS), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच त्रिकोणीय लड़ाई देखी जा रही है।
तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए कुल 2 लाख 8 हजार मतदान कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कुछ मतदान केंद्रों से छोटी-मोटी तकनीकी खराबी की खबरें आई थीं, लेकिन उन्हें तुरंत दूर कर लिया गया है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विकास राज ने बताया कि मतदान समाप्त होने तक राज्य में धारा 144 लागू है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे वोट डालने के लिए निकलें और किसी भी तरह के प्रलोभन से दूर रहें।
तेलंगाना 3 करोड़ 26 लाख से ज्यादा मतदाता 35 हजार 655 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे. बड़ी संख्या में निर्दलीय समेत 100 से अधिक पार्टियों के कुल 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं।
बीआरएस लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है और भाजपा ने सत्ता पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।
बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. सीट बंटवारे के समझौते के मुताबिक, बीजेपी 111 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी पार्टी 8 सीटों पर मैदान में है. कांग्रेस ने एक सीट अपने सहयोगी दल सीपीआई (एम) को दी।
असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने शहर में नौ क्षेत्रों में उम्मीदवार खड़े किए हैं। बसपा 106 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।