भूपेंद्र कैंथोला ने एफटीआईआई के नए निदेशक का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली, 3 मई | भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारी भूपेंद्र कैंथोला ने मंगलवार को पुणे में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के नए निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। भूपेंद्र कैंथोला को प्रशांत पथराबे की जगह नियुक्त किया गया है। उन्होंने फिल्म निर्माण और अभिनय सीखाने वाले इस प्रमुख संस्थान में चली 140 दिन लंबी हड़ताल के दौरान अंतरिम निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी थी। संस्थान के विद्यार्थियों ने टीवी अभिनेता गजेंद्र चौहान को संस्थान का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के खिलाफ हड़ताल कर दिया था।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, एफटीआईआई में नए निदेशक का कार्यकाल तीन साल का होगा। यह संस्थान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त निकाय है।

अन्य मुद्दों के अलावा, नए निदेशक और एफटीआईआई प्रशासन के सामने यह दुविधा भी है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान पूर्व निदेशक पथराबे द्वार विद्यार्थियों के खिलाफ दर्ज मामलों को जारी रखा जाए या उन्हें वापस ले लिया जाए।

मंत्रालय सूत्रों ने यहां कहा कि मामला अगस्त 2015 में प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों द्वारा पथराबे को घंटों उनके कार्यालय में बंद रखने से संबंधित है।