मध्यप्रदेश के हर जिले में होगा दिव्यांग बच्चों का एक विद्यालय : शिवराज

भोपाल, 17 सितंबर (जस)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दिव्यांग बच्चों के लिये स्टेट रिसोर्स सेंटर स्थापित किया जायेगा। साथ ही हर जिले में एक विद्यालय स्थापित किया जायेगा। दिव्यांग बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में मदद की जायेगी। उनके लिये संचालित निरामय स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रीमियम राशि राज्य सरकार भरेगी।

शिवराज सिंह चौहान शनिवार को यहाँ शासकीय दृष्टि एवं श्रवण-बाधित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिवस सेवा दिवस पर दिव्यांग बच्चों के बीच बोल रहे थे। चौहान ने दिव्यांग बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उनमें क्षमता और प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। वे थोड़े से प्रयास से बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने यहाँ दिव्यांग बच्चों की सेवा कर सेवा दिवस की शुरूआत की। उन्होंने बच्चों से उनके स्वास्थ एवं पढ़ाई की जानकारी ली। साथ ही बच्चों के साथ टेबल टेनिस एवं बिलियर्डस का खेल खेला। उन्होंने बच्चों को उपहार भी भेंट किये। चौहान यहाँ बच्चों से मिलकर भावुक हो गये।

शिवराज ने जरूरतमंद और कमजोर वर्ग की सेवा में योगदान देने का प्रदेशवासियों और कार्यकर्ताओं से भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि ऐसे लोगों के कल्याण के लिये अपनी सामर्थ्य अनुसार निरंतर प्रयास करने का संकल्प लें। ऐसे कल्याणकारी कार्यों एवं जनसेवा से आत्मिक सुख और आनंद की अनुभूति होती है।