मध्यप्रदेश में ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ का शुभारंभ करेंगे मोदी

भोपाल, 30 मार्च (जनसमा)। मध्यप्रदेश में सरकारी योजनाओं योजना और सेवाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान 14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जायेगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ गाँव और गरीब के उत्थान का अभियान है। अभियान की कार्य-योजना प्रधानमंत्री को भेजी जायेगी।

शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अभियान की कार्य-योजना की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान के दौरान यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी योजनाओं के प्रत्येक पात्र हितग्राही को लाभ मिले। सभी सहूलियतें और सेवाएँ जमीनी स्तर तक पहुँचे। अभियान के दौरान मिली जानकारी के आधार पर तैयार की गई कार्य-योजना आगामी वर्षों के लिये विकास का रोड मेप बनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी अभियान में जन-प्रतिनिधियों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। वे स्वयं और मंत्रीगण तथा राज्य से लेकर ग्राम स्तर के अधिकारी भी गाँवों का भ्रमण करेंगे। अभियान का शुभारंभ डॉ. अम्बेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महू से करेंगे।

अभियान से सभी को जोड़ने के लिये मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान हरियाली महोत्सव में वृक्षारोपण के लिये स्थान चिन्हित किये जायें। पानी रोकने के लिये जल-संरचनाओं के निर्माण की तैयारी की जाये। साथ ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस अभियान से गाँवों की तस्वीर बदलेगी।