‘मेक इन छत्तीसगढ़’ की अवधारणा पर हो रहा है काम : रमन

रायपुर, 13 अप्रैल (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चीन के एक सप्ताह की अपनी यात्रा को काफी सार्थक और उपयोगी बताया है। उन्होने सप्ताह व्यापी चीन दौरे से नई दिल्ली होकर रायपुर लौटने के बाद बुधवार सवेरे यहां बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ‘मेक इन छत्तीसगढ़’ की अवधारणा पर काम रही है। इसी कड़ी में राज्य में पूंजी निवेश के लिए चीनी उद्यमियों को आमंत्रित करना इस यात्रा का मुख्य उददेश्य था।

उन्होंने कहा कि यह छत्तीसगढ़ सरकार का एक व्यापारिक मिशन (बिजनेस मिशन) था। इस यात्रा के दौरान वहां के प्रमुख उद्यमियों को छत्तीसगढ़ की संभावनाओं की जानकारी देकर उन्हें पूंजी निवेश के लिए प्रोत्साहित करने में उत्साहजनक सफलता मिली है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि वहां के निवेशकों और उद्यमियों ने छत्तीसगढ़ को लेकर औद्योगिक विकास के नये क्षेत्रों जैसे सूचना प्रौद्योगिकी के तहत लेपटॉप और टेबलेट निर्माण, सौर ऊर्जा तथा इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के निर्माण, अधोसंरचना विकास रक्षा उपकरणों के उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण आदि में काफी गहरी दिलचस्पी दिखायी। नया रायपुर को लेकर भी उनमें काफी रूचि देखी गयी।

डॉ. रमन सिंह ने बताया कि चीन प्रवास चीन प्रवास के दौरान लगभग 3.34 बिलियन अमेरिकी डालर के पूंजी निवेश प्रस्तावों एम.ओ.यू. हुए हैं। इनमें से 08 अप्रैल को हेनान प्रांत के झेंगझाउ में चीन के दसवें अन्तर्राष्ट्रीय निवेश एवं व्यापार मेले में किए और 09 अप्रैल को गुआंगझाऊ (Guangzhou) प्रांत के औद्योगिक शहर शेनजेन में समझौता ज्ञापनों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर हुए। हमने वहां हेनान प्रांत के झेंगझाउ में विशेष आर्थिक क्षेत्र को भी देखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ‘मेक इन छत्तीसगढ़’ की अवधारणा पर काम रही है। इसी कड़ी में राज्य में पूंजी निवेश के लिए चीनी उद्यमियों को आमंत्रित करना इस यात्रा का मुख्य उददेश्य था।

डॉ. रमन सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की प्राथमिकता अब नान कोर सेक्टर जैसे कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा उपकरणों के निर्माण, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, सौर ऊर्जा तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने की है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चीन का दौरा किया।

फाईल फोटोः डॉ. रमन सिंह।