राजनाथ ने राष्ट्रीय सुरक्षा की समीक्षा की, हाई अलर्ट के निर्देश

नई दिल्ली, 30 सितम्बर | केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पाकिस्तान की सीमा से सटे पंजाब और जम्मू एवं कश्मीर जैसे राज्यों सहित देश में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और केंद्रीय सुरक्षा संगठनों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और शीर्ष सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों के अधिकारी इस समीक्षा बैठक में मौजूद रहे।

भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवाादियों के सात ‘लांच पैड्स’ को निशाना बनाते हुए किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के मद्देनजर यह समीक्षा बैठक बुलाई गई थी।

घंटेभर चली इस बैठक में डोभाल तथा अन्य अधिकारियों ने सीमा से सटे स्थानों पर मौजूदा हालात और पाकिस्तान की ओर से उठाए जा सकने वाले किसी भी प्रतिक्रियात्मक कदम को विफल करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी राजनाथ को जानकारी दी।

एक सूत्र ने बताया, “सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) और गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले केंद्रीय पुलिस संगठनों को भी भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों में हाई अलर्ट पर रखा गया है।”

सूत्र के मुताबिक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के शीर्ष अधिकारियों ने सभी औद्योगिक इकाइयों, हवाईअड्डों और अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के आदेश दिए हैं।

जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे क्षेत्रों में तैनात बीएसएफ की सभी इकाइयों को भी चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, बीएसएफ को संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले राजनाथ ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सीआईएसएफ सहित महत्वपूर्ण केंद्रीय सुरक्षाबलों के प्रमुखों के साथ अलग-अलग बैठकें की थी।         –आईएएनएस

(फाइल फोटो)