रेल यात्रा का समय कम हुआ अहमदाबाद महेसाणा के बीच

रेल यात्रा का समय कम हुआ अहमदाबाद महेसाणा के बीच

रेल यात्रा : मुंबई, 9 मार्च। अहमदाबाद और महेसाणा के बीच रेल यात्रा का समय कम हो गया है।

पश्चिम रेलवे ने जगुदान-महेसाणा के बीच नई दोहरी लाइन को 90 किमी प्रति घंटे की गति से यातायात के लिए खोल दी गई है।
पिछले साल, माननीय पीएम ने इस खंड के साबरमती-जगुदान भाग को समर्पित किया था। अब, जगुदान-महेसाणा भाग के पूरा होने के साथ, अहमदाबाद-महेसाणा आमान परिवर्तन परियोजना पूरी तरह चालू हो गई है।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जगुदान-महेसाणा के बीच नई दोहरी लाइन को 90 किमी प्रति घंटे की गति से यातायात के लिए खोल दी गई है।
नए खंड में 1 प्रमुख पुल, 16 छोटे पुल और ग्रेड विभाजक के रूप में 8 अंडरपास हैं।
रेल यात्रा के लिए यह सेक्शन लेवल क्रॉसिंग से पूरी तरह मुक्त है जिससे रेल यात्रियों के साथ-साथ सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा भी बढ़ी है। पूरा प्रोजेक्ट 620 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है।
परियोजना कार्य की विस्तृत जानकारी देते हुए ठाकुर ने कहा कि महेसाणा रेलवे स्टेशन पर 644 मीटर लम्बाई का एक अतिरिक्त प्लेटफार्म भी चालू किया गया है, जिससे लाइनों की संख्या 5 से बढ़कर 14 हो गई है।
वीरमगाम से पाटन के बीच समर्पित नई मुख्य लाइन पहले महेसाणा यार्ड में मौजूद नहीं था अब काम में मुहैया कराया गया है। इसके अलावा, प्लेटफॉर्म के साथ समर्पित 2 लूप लाइन, 15 मीटर चौड़े आरसीसी प्लेटफॉर्म के साथ 750 मीटर लंबाई की एक गुड्स साइडिंग भी जोड़ी गई है।
बुकिंग कार्यालय के साथ एक नया स्टेशन भवन, शौचालय के साथ सामान्य प्रतीक्षालय, कॉनकोर्स, पीआरएस को चालू कर दिया गया है। 10.84 किमी लंबी नई डाउन मेन लाइन, 2 किमी लंबी नई वीरमगाम-पाटन नई मेन लाइन, 760 मीटर लंबी दो नई गुड्स साइडिंग और 375 मीटर लंबी ट्रैक मशीन साइडिंग और एक टावर वैगन साइडिंग भी जोड़ी गई है।

महेसाणा रेलवे स्टेशन पर एक नया इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) सिस्टम चालू किया गया है, जिसमें 7 दिशाओं से आने वाली लाइनें हैं। उन्नत महेसाणा यार्ड अब 380 मार्गों वाले इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से सुसज्जित है। ठाकुर ने आगे कहा कि अहमदाबाद के सर्वेक्षण और निर्माण विभाग की टीम ने कुशल योजना के साथ और बिना किसी सुरक्षा चूक के केवल 23 दिनों में महेसाणा के यार्ड रीमॉडेलिंग के विशाल कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

परियोजना के लाभ इस प्रकार हैं:

• इस मीटर गेज लाइन को अहमदाबाद से महेसाणा के बीच भारतीय रेलवे की यूनी-गेज नीति के तहत ब्रॉड गेज लाइन में परिवर्तित किया गया है।
• इस गेज परिवर्तित लाइन ने अहमदाबाद और महेसाणा खंड के बीच एक अतिरिक्त लाइन की सुविधा प्रदान की है जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम हो गया है।
• यह खंड अहमदाबाद और दिल्ली के बीच पश्चिमी तट पर बंदरगाहों सहित पश्चिमी भारत की सेवा करने वाले एक महत्वपूर्ण ब्रॉड गेज मार्ग का हिस्सा है।
• इस महत्वपूर्ण खंड की माल ढुलाई क्षमता में वृद्धि करेगा क्योंकि यह महेसाणा में DFCCIL के पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर से जुड़ा हुआ है।
• यह परियोजना ट्रेनों की आवाजाही को सुगम बनाएगी और व्यस्त अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग की व्यस्तता को कम करने में मदद करेगी।