अभिनेता सतीश कौशिक

अभिनेता सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में देहांत

अभिनेता सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में बुधवार, 8 मार्च को निधन हो गया। निर्देशक, निर्माता, हास्य अभिनेता और पटकथा लेखक थे।

अभिनेता सतीश चंद्र कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को महेंद्रगढ़, हरियाणा में हुआ था। [
अनुपम खेर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपने दोस्त के निधन की जानकारी दी। उन्होंने कौशिक के निधन पर शोक व्यक्त किया।
https://twitter.com/AnupamPKher/status/1633615264674889728/photo/1

उन्होंने लिखा जानता हूँ “मृत्यु इस संसार का परम सत्य है!” लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि अपने जिगरी दोस्त #सतीशकौशिक के बारे में ये बात मैं जीते जी लिखूंगा। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक लगा फुल स्टॉप !! आपके बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश! ओम शांति!” खेर ने ट्वीट किया।
जानता हूँ “मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है!” पर ये बात मैं जीता जी कभी अपने जिरी दोस्त #SatishKaushik के बारे में लिखूंगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम !! आपके बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश! ॐ शांति !

उन्होंने 1972 में किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली से स्नातक किया। वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और भारत के फिल्म और टेलीविजन संस्थान के पूर्व छात्र थे।

उनका विवाह 1985 में शशि कौशिक से हुआ था। उनके बेटे शानू कौशिक की 1996 में मृत्यु हो गई जब वह सिर्फ दो साल के थे। 2012 में, उनकी बेटी वंशिका का जन्म सरोगेट मां के माध्यम से हुआ था।

अभिनेता सतीश कौशिक की बतौर निर्देशक पहली फिल्म श्रीदेवी की रूप की रानी चोरों का राजा (1993) थी। उनकी दूसरी फिल्म प्रेम (1995) थी, जिसे तब्बू की पहली फिल्म माना जाता था। 1999 में हम आपके दिल में रहते हैं के साथ उन्हें पहली हिट मिली।

एक फिल्म अभिनेता के रूप में, उन्हें मिस्टर इंडिया में “कैलेंडर”, की भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। उन्होंने दो बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार जीता था, इनमें 1990 में राम लखन के लिए और 1997 में साजन चले ससुराल के लिए।
एक थिएटर अभिनेता के रूप में, उनकी सबसे प्रसिद्ध भूमिका हिंदी भाषा के नाटक, सेल्समैन रामलाल में “विली लोमन” की थी, जो आर्थर मिलर की डेथ ऑफ़ ए सेल्समैन का रूपांतरण था।
उन्होंने कुंदन शाह की कॉमेडी क्लासिक जाने भी दो यारों (1983) के लिए संवाद लिखे।