प्रदूषण

दिल्ली की हवा बुरी तरह खराब, प्रदूषण स्तर बढ़ा

दिल्ली की हवा आज शाम बुरी तरह खराब हो गई और प्रदूषण स्तर बहुत बढ़ गया। 18 मई को वर्षा की भी संभावना है।

राष्‍ट्रीय राजधानी में AQI की स्थिति आज शाम अचानक खराब हो गई। सूचकांक 92 अंक बढकर 254 पर पहुंच गया।
कल 15 मई को शाम 4 बजे यह 162 था, यानी सूचकांक में 92 अंकों की वृद्धि हुई।
NCR और आस-पास के क्षेत्रों में वायु की वर्तमान गुणवत्‍ता का जायजा लेने के लिये ग्रेडिड रिस्‍पांस एक्‍शन प्‍लान के अंतर्गत कार्रवाई करने संबंधी उप-समिति की आज बैठक हुई।
बैठक में मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा और दिल्‍ली में आज सुबह से धूल भरी तेज हवाएं चलने से वायु में प्रदूषक कणों की बढोत्‍तरी हुई है।

दिल्ली की हवा में अगले एक या दो दिन में स्थिति में सुधार होने का अनुमान है। गुरुवार को बारिश होने की भी संभावना है। उप-समिति स्थिति पर लगातार नजर रख रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के दैनिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के अंतर्गत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के वर्तमान वायु गुणवत्ता परिदृश्य का जायजा लेने और तकनीकी आकलन करने के लिए आज बैठक की।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि सुबह से हरियाणा और दिल्ली में बहने वाली तेज़ हवाओं के कारण धूल कणों की सघनता में काफी वृद्धि हुई है। ये हवाएं उत्तर-पश्चिम/पश्चिम दिशाओं से चलीं और औसतन हवा की गति 06 से 18 किलोमीटर प्रति घंटे थी, साथ ही तेज हवाएं (हवा की गति 30-45 किलोमीटर प्रति घंटा) भी चलीं थीं। सुबह 4 बजे पीएम10 कणों की सघनता 141 माइक्रो-जी/एम3 थी और सुबह 7 बजे यह बढ़कर 796 माइक्रो-जी/एम3 हो गई। तेज हवाएं 17 मई को भी को जारी रहने की संभावना है।”

वायु गुणवत्ता परिदृश्य की व्यापक समीक्षा करने के बाद इसे एक असाधारण प्रासंगिक घटना के रूप में रेखांकित किया है जिसके कारण पूरे दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में परिवेशी वायु में धूल का लगातार फैलाव हुआ है और 1-2 दिन में सुधार होने की संभावना है।

#Delhi #AQI #AirQualityIndex #airpollution