मोदी

मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी 19 मई,2023 को जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के तीन देशों के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जापानी प्रधान मंत्री किशिदा फुमियो के निमंत्रण पर 19 मई से 21 मई तक जापान में हिरोशिमा की यात्रा पर रहेंगे।
शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री जी-7 सत्रों में भागीदार देशों के साथ शांति, स्थिरता और स्थायी ग्रह की समृद्धि, खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा जैसे विषयों पर बोलेंगे।
विदेश मंत्रालय ने कहा, प्रधान मंत्री 22 मई को अपने पापुआ न्यू गिनी के समकक्ष जेम्स मारपे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए पापुआ न्यू गिनी में पोर्ट मोरेस्बी की यात्रा करेंगे। FIPIC में भारत और चौदह प्रशांत द्वीप देश शामिल हैं।
ये देश हैं फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड्स, कुक आइलैंड्स, पलाऊ, नाउरू और सोलोमन आइलैंड्स।
प्रधान मंत्री मोदी पापुआ न्यू गिनी में द्विपक्षीय कार्यक्रम करेंगे, जिसमें गवर्नर-जनरल बॉब डाडे और प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ बैठकें शामिल हैं।
किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा होगी।
मोदी उसी दिन, क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री ऑस्ट्रेलिया में सिडनी जाएंगे। शिखर सम्मेलन QUAD देशों के नेताओं को भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने और मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत के लिए अपनी दृष्टि को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।
प्रधान मंत्री 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे और भारतीय डायस्पोरा को संबोधित करेंगे।
प्रधान मंत्री की 24 मई को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी।

Image : PM Modi with Japanese Prime Minister Kishida Fumio in New delhi on 20th March, 2023

#pmmodi #JapanesePrimeMinisterKishidaFumio #G-7Summit #QUADnations