लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट ने INS विक्रांत से उड़ान भरी

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (नेवी) और MIG29 K फाइटर एयरक्राफ्ट ने आज 23 फरवरी, 2023 को भारत के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत से सफलतापूर्वक पहली लैंडिंग और टेक ऑफ किया।

आईएनएस विक्रांत पहला स्वदेशी विमान वाहक और देश द्वारा निर्मित अब तक का सबसे जटिल युद्धपोत है।

भारतीय नौसेना के अनुसार, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (नेवी) और MIG29 K फाइटर एयरक्राफ्ट की सफल लैंडिंग और टेक-ऑफ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की पहल को और गति प्रदान करेगा और देश की युद्धक तैयारियों को मजबूत करेगा।

नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार ने इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि मिग-29के की पहली लैंडिंग भी आईएनएस विक्रांत के साथ लड़ाकू विमान के एकीकरण की शुरुआत है।

भारतीय नौसेना ने कहा, डेक पर एलसीए (नौसेना) की लैंडिंग ने स्वदेशी लड़ाकू विमानों के साथ स्वदेशी विमान वाहकों को डिजाइन, विकसित, निर्माण और संचालित करने की देश की क्षमता में आत्मनिर्भरता का प्रदर्शन किया है।

नौसेना ने कहा, यह वास्तव में पहली बार एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, एक प्रोटोटाइप विमान का परीक्षण – जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है, एक स्वदेशी विमान वाहक पर सफलतापूर्वक किया गया है।