Vijay Sethupathi said, there is no formula for acting

विजय सेतुपति ने कहा, अभिनय का कोई फॉर्मूला नहीं है

भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेताओं में से एक अभिनेता विजय सेतुपति (Vijay Sethupathi) ने कहा, “अभिनय का कोई फॉर्मूला नहीं है।” उन्होंने कहा कि अदाकार को चाहिए कि वह खुद को किरदार में पूरी तरह से डूबो दे।

पणजी, 22 नवंबर। गोवा के कला अकादमी में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में एक दिलचस्प ‘इन-कन्वर्सेशन’ सत्र के दौरान वरिष्ठ अभिनेता विजय सेतुपति ने अनुभवी अभिनेत्री खुशबू सुंदर के साथ अपनी सिनेमाई यात्रा पर अपने अनुभव और विचार साझा किए।

विजय सेतुपति भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेताओं में से एक हैं। उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने पहली मुख्य भूमिका सीनू रामासामी की फिल्म थेनमेरकु परुवाकात्रु में की जिसने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

अपनी सिनेमाई यात्रा पर चर्चा करते हुए अपने अभिनय कौशल के बारे में विजय सेतुपति ने कहा, “मैं जानता हूं कि मैं नहीं जानता”। भारतीय फिल्म उद्योग में एक बहुमुखी प्रतिभा के रूप में उन्होंने खुलासा किया कि किरदार निभाने के लिए उनकी तैयारी में फिल्म बिरादरी की महान हस्तियों के साथ चर्चा और तर्क-वितर्क से सीखना शामिल है।

विभिन्न भूमिकाओं में अपनी छवि के बारे में सवाल का जवाब देते हुए विजय सेतुपति ने इस बात पर जोर दिया कि दर्शक फिल्म के स्टार के बजाय कहानी और पात्रों की ओर आकर्षित होते हैं। अभिनय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने मन को आजादी देने और ‘प्रवाह के साथ चलने’ के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि “अभिनय का कोई फॉर्मूला नहीं है।” उन्होंने कहा कि अदाकार को चाहिए कि वह खुद को किरदार में पूरी तरह से डूबो दे।

फिल्म सुपर डीलक्स में एक ट्रांसजेंडर की भूमिका के अपने चित्रण पर चर्चा करते हुए विजय सेतुपति ने इस बात पर जोर डाला कि उन्होंने ट्रांसजेंडर लोगों के वास्तविक जीवन के संघर्षों को चित्रित करने की कोशिश की। इस अभिनय के लिए विजय सेतुपति को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, उन्होंने जमीन से जुड़े रहकर सीखने की भावना को जीवित रखने के महत्व पर प्रकाश डाला।

जब श्री सेतुपति से खलनायक के रूप में उनकी पसंद की भूमिकाओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने विशिष्ट भूमिकाओं तक सीमित रहने से बचने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने स्क्रिप्ट के आधार पर विभिन्न भूमिकाओं को उभारने की स्वतंत्रता के महत्व पर जोर दिया।

आईएफएफआई में ‘इन-कन्वर्सेशन’ और ‘मास्टरक्लास’ सत्र की परिकल्पना सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एसआरएफटीआई) ने की है।