शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को उन्नत बनाना है: माहेश्वरी

जयपुर, 01जनवरी। राजस्थान के राजसमन्द जिले की प्रभारी एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल मंत्री किरण माहेश्वरी ने विद्यार्थियों से कहा है कि वे अपने अन्दर की प्रतिभा को जागृत कर अपने देश के विकास में अपनी भूमिका निभाएं क्योंकि देश का भविष्य उस देश के युवा विद्यार्थियों में निहित होता हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को उन्नत बनाना है। यह लेपटॉप वितरण कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इण्डिया के सपने को साकार करने में सार्थक सिद्घ होगा।

माहेश्वरी शुक्रवार को राजसमन्द राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजनगर में आयोजित मेधावी विद्यार्थियों हेतु जिला स्तरीय नि:शुल्क लेपटॉप वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में पहल करते हुए हर पंचायत मुख्यालय पर एक उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थापित किया गया है। जिससे उस पंचायत के छात्र-छात्राओं को शिक्षा हेतु दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिले में शायद पहली बार एक आदेश में 121 विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया है।

उन्होंने कहा कि हर पंचायत में आदर्श विद्यालय खोले जा रहे हैं। साथ ही मॉडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं। जिसमें विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ रहने की सुविधाएं भी प्राप्त होगी।

जलदाय मंत्री ने कहा कि सरकार ने कुल 98 सैक्टर्स को कौशल विकास में शामिल किया है। जिससे युवाओं को अपने कौशल को विकसित करने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों का स्तर काफी सुधर गया है और मेरिट में भी सरकारी विद्यालय के विद्यार्थी बाजी मार रहे हैं। सरकार ने इस वर्ष शिक्षकों की भी भतियां निकाली है जिससे शिक्षकों की आ रही कमी को दूर किया जा सकेगा। राज्य सरकार की शिक्षा के लिए विभिन्न योजनाओं जैसे साईकिल वितरण बालिका प्रोत्साहन आदि से शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति हुई है।