हिमाचल के मुख्यमंत्री ने किया जन शिकायत निवारण प्रणाली का शुभारम्भ

शिमला, 01 जनवरी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां आम जनता की ओर से भेजी जाने वाली शिकायतों की निगरानी एवं शीघ्र निपटारे के लिए प्रदेश पुलिस के क्राईम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एण्ड सिस्टम्स के अन्तर्गत जन शिकायत निवारण प्रणाली का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहाकि यह जन शिकायत निवारण प्रणाली प्रदेश की जनता को अपनी शिकायतें आॅन लाइन दर्ज करवाने की सुविधा प्रदान करने दिशा में एक बड़ा कदम है। आम जनता को सुविधा के साथ.साथ पुलिस विभाग में इसके माध्यम से और अधिक पारदर्शिता लाने में सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहाकि इस प्रणाली से पुलिस विभाग हर दिन प्राप्त होने वाली शिकायतों की निगरानी कर सकेगा तथा सूचना के अधिकार के माध्यम से किसी जानकारी को मांगने में होने वाले विलंब से लोगों को राहत मिलेगी।

प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजयकुमार ने कहा कि इस प्रणाली के अन्तर्गत शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को एक नम्बर प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह पुलिस की वेबसाइट पर उसके शिकायत पत्र पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। शिकायत दर्ज करवाने पर शिकायतकर्ता को इसके बारे में मोबाइल नम्बर पर जानकारी मिल जाएगी। शिकायतकर्ता अपनी इच्छा के अनुरूप किसी भी पुलिस अधिकारी को अपनी शिकायत भेज सकेगा।

जन शिकायत निवारण प्रणाली में शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर अथवा वोटर कार्ड अथवा राशनकार्ड अथवा पैनकार्ड तथा घटना का विवरण, घटनास्थल का नाम, घटना का समय व दिनांक प्रस्तुत करना होगा।

शिकायत दर्ज करने के लिए पुलिस विभाग की वेबसाइट  www.citizenportal.hppolice.gov.in  पर लाॅग इन करना होगा। इस प्रणाली में शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा आज से शुरू कर दी गई है।

प्रदेश पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।