सबसे अमीर

सबसे अमीर 1% के पास संपत्ति का 40% से अधिक हिस्सा

सबसे अमीर 1% के पास पिछले दो वर्षों में दुनिया के बाकी हिस्सों की कुल संपत्ति से लगभग दोगुनी संपत्ति है। इसमे भारतीय सुपर रिच भी शामिल है।

सोमवार को जारी एक नए अध्ययन से पता चला है कि भारत में सबसे अमीर 1% के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40% से अधिक हिस्सा है, जबकि आधी आबादी के पास कुल संपत्ति का सिर्फ 3% हिस्सा है।

अधिकार समूह ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के पहले दिन यहां 16 जनवरी 2023 को जारी अपनी वार्षिक असमानता रिपोर्ट में कहा है कि सुपर-रिच ने पिछले एक दशक में सभी नई संपत्ति का आधा हिस्सा हड़पने की अपनी असाधारण क्षमता को पीछे छोड़ दिया है।

प्रमुख ऊर्जा निगमों के मालिक, भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने अकेले 2022 में इस संपत्ति में $42 बिलियन (46 प्रतिशत) की वृद्धि देखी है।

भारत के दस सबसे अमीर लोगों पर 5% कर लगाने से बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए पूरा पैसा मिल सकता है। रिपोर्ट का शीर्षक है ‘सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट’।

रिपोर्ट में कहा गया है, “केवल एक अरबपति, गौतम अडानी पर 2017-2021 से अप्राप्त लाभ पर एक बार का कर ₹1.79 लाख करोड़ जुटा सकता था, जो एक वर्ष के लिए पांच मिलियन से अधिक भारतीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को रोजगार देने के लिए पर्याप्त था।”

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार, यदि भारत के अरबपतियों पर उनकी पूरी संपत्ति पर 2% की दर से एक बार कर लगाया जाता है, तो यह अगले तीन वर्षों के लिए देश में कुपोषित लोगों के पोषण के लिए 40,423 करोड़ रुपये की आवश्यकता का समर्थन करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपतियों की संपत्ति प्रतिदिन 2.7 बिलियन डॉलर बढ़ रही है, जबकि कम से कम 1.7 बिलियन कर्मचारी अब उन देशों में रहते हैं जहां मुद्रास्फीति मजदूरी से अधिक हो रही है।

दुनिया के बहु-करोड़पति और अरबपतियों पर 5 प्रतिशत तक का कर सालाना 1.7 ट्रिलियन डॉलर जुटा सकता है, जो 2 अरब लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए पर्याप्त है।

सबसे अमीर 1% ने 2020 के बाद से बनाई गई $42 ट्रिलियन की सभी नई संपत्ति का लगभग दो-तिहाई हिस्सा हड़प लिया, जो दुनिया की 99 प्रतिशत आबादी के निचले हिस्से की तुलना में लगभग दोगुना है।

आज 16 जनवरी,2023 को जारी नई ऑक्सफैम रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले दशक के दौरान, सबसे अमीर 1 प्रतिशत ने सभी नए धन का लगभग आधा हिस्सा कब्जा कर लिया था।

दावोस, स्विट्ज़रलैंड में विश्व आर्थिक मंच के उद्घाटन के दिन “अमीरों की उत्तरजीविता” प्रकाशित हुई है। 25 वर्षों में पहली बार अत्यधिक धन और अत्यधिक गरीबी एक साथ बढ़ने के कारण अभिजात वर्ग स्विस स्की रिसॉर्ट में इकट्ठा हो रहे हैं।

“जबकि आम लोग भोजन जैसी आवश्यक वस्तुओं पर दैनिक बलिदान कर रहे हैं, अति-अमीरों ने अपने बेतहाशा सपनों को भी पार कर लिया है।

ऑक्सफेम इंटरनेशनल के कार्यकारी निदेशक गैब्रिएला बुचर ने कहा, सिर्फ दो साल में, यह दशक अरबपतियों के लिए अभी तक का सबसे अच्छा दशक बन रहा है – दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिए ’20 के दशक की तेजी’।

“अति-अमीर और बड़े निगमों पर कर लगाना आज के अतिव्यापी संकटों से बाहर निकलने का द्वार है। अब समय आ गया है कि हम इस सुविधाजनक मिथक को तोड़ दें कि सबसे अमीर परिणाम के लिए टैक्स में कटौती किसी न किसी तरह हर किसी के लिए ‘नीचे टपकती’ है। सुपर-रिच के लिए चालीस साल के कर कटौती ने दिखाया है कि बढ़ती ज्वार सभी जहाजों को नहीं उठाती है – केवल सुपरयाच।”

अरबपतियों ने अपनी संपत्ति में असाधारण वृद्धि देखी है। 2020 से महामारी और जीवन-निर्वाह संकट के वर्षों के दौरान, सभी नई संपत्ति का 26 ट्रिलियन डॉलर (63 प्रतिशत) सबसे अमीर 1 प्रतिशत द्वारा कब्जा कर लिया गया, जबकि $ 16 ट्रिलियन (37 प्रतिशत) शेष दुनिया में एक साथ चला गया।

एक अरबपति को 90 प्रतिशत से नीचे के व्यक्ति द्वारा अर्जित नई वैश्विक संपत्ति के प्रत्येक $1 के लिए मोटे तौर पर $1.7 मिलियन प्राप्त हुए।

अरबपतियों की संपत्ति एक दिन में 2.7 अरब डॉलर बढ़ी है। यह ऐतिहासिक लाभ के एक दशक के शीर्ष पर आता है – पिछले दस वर्षों में अरबपतियों की संख्या और संपत्ति दोगुनी हो गई है। 2022 में तेजी से बढ़ते खाद्य और ऊर्जा मुनाफे के साथ अरबपतियों की संपत्ति बढ़ी।

रिपोर्ट से पता चलता है कि 95 खाद्य और ऊर्जा निगमों ने 2022 में अपने मुनाफे को दोगुना से अधिक कर लिया है। उन्होंने $306 बिलियन का अप्रत्याशित मुनाफा कमाया, और उसमें से $257 बिलियन (84 प्रतिशत) का भुगतान अमीर शेयरधारकों को किया।

वाल्टन राजवंश, जो वॉलमार्ट के आधे हिस्से का मालिक है, ने पिछले वर्ष की तुलना में 8.5 बिलियन डॉलर प्राप्त किए।

अतिरिक्त कॉर्पोरेट मुनाफे ने ऑस्ट्रेलिया, यूएस और यूके में कम से कम आधी मुद्रास्फीति को प्रेरित किया है।