सिंधिया राजघराने ने अंग्रेजों के साथ मिलकर जुल्म किए : शिवराज

भिंड, 31 मार्च | मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां शुक्रवार को सिंधिया राजघराने पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि आजादी के आंदोलन के दौरान सिंधिया ने अंग्रेजों के साथ मिलकर जुल्म ढाए थे। वहीं विपक्षी कांग्रेस ने शिवराज के बयान को आपत्तिजनक करार देते हुए उनसे विजया राजे सिंधिया और उनकी पुत्री वसुंधरा राजे व यशोधरा राजे को लेकर उनका अभिमत पूछा है।

भिंड जिले के अटेर में हो रहे विधानसभा के उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में शुक्रवार को आयोजित जनसभाओं में मुख्यमंत्री शिवराज ने सिंधिया राजघराने पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा, “सन् 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में असफल होने के बाद अग्रेजों और अंग्रेजों के साथ सिंधिया ने बड़े जुल्म ढाए थे।”

उन्होंने आगे कहा, “राजा और महाराजा एक किसान के बेटे के मुख्यमंत्री बनने से परेशान हैं, राघौगढ़ से लेकर ग्वालियर राजघराने तक का सोचना था कि यह तो यूं ही चला जाएगा, मगर सरकार ऐसी चली कि पहली बार जीत गए, दूसरी बार जीत गए और फिर तीसरी बार जीत गए। अब बड़े परेशान हैं महाराज।”

शिवराज के इस बयान को कांग्रेस के पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर हमला माना जा रहा है, क्योंकि भिंड जिला ग्वालियर के करीब है।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने कहा, “शिवराज का यह बयान उनकी सोची-समझी रणनीति का हिस्सा है, अगर उनके आरोपों में दम है तो वे जनसंघ की संस्थापक विजया राजे सिंधिया, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे को लेकर उनका क्या अभिमत है, यह भी बताएं।”

मुख्यमंत्री शिवराज ने अटेर की सभाओं में वादा किया कि वे प्रदेश के बच्चों की शिक्षा में आर्थिक कठिनाई को आड़े नहीं आने देंगे। जो बच्चे मेधावी हैं और उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनकी लाखों रुपये की फीस भी सरकार भरेगी। इन बच्चों में जाति व पंथ के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, प्रत्याशी डॉ. अरविंद भदौरिया, मंत्री उमाशंकर गुप्ता, रुस्तम सिंह, डॉ. नरोत्तम मिश्रा, डा़ॅ गौरीशंकर शेजवार, ललिता यादव, लाल सिंह आर्य, डॉ़ भागीरथ प्रसाद, प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अभिलाष पाण्डेय सहित कई नेता मौजूद थे।

–आईएएनएस