सेना पर गर्व, कश्मीर के लोग शांति की बहाली चाहते हैं : प्रधानमंत्री मोदी

सेना पर गर्व, कश्मीर के लोग शांति की बहाली चाहते हैं : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 25 सितंबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह उड़ी हमले में सेना के 18 जवानों की शहादत को याद करते हुए कहा कि उन्हें सेना पर गर्व है वह बोलती नहीं पराक्रम दिखाती है। उन्होंने कश्मीर में मौजूदा अशांति की ओर इशारा करते हुए कहा कि कश्मीर के लोग शांति की बहाली चाहते हैं। किसान अपनी फसलों की बिक्री को लेकर चिंतित हैं।

मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ में कहा, “हाल ही में उड़ी में हमारे 18 जवान शहीद हो गए। यह बहुत ही कायराना हमला था। मुझे विश्वास है कि हमारे जवान भविष्य में भी इस तरह के हमलों के मुहतोड़ दवाब देते रहेंगे।”

उन्होंने कहा, “सेना बोलती नहीं बल्कि पराक्रम दिखाती है।”

कश्मीर के लोग शांति चाहते हैं। वे राज्य विरोधी लोगों को पहचानने लगे हैं।

उन्होंने कहा, “जिन किसानों ने फल उगाए थे उन्हें बाजार में फल बेचने को लेकर चिंतित हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर लोगों से खादी से बने उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया। मोदी ने कहा, “मैं हमेशा ही लोगों को खादी खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। आइए, इस गांधी जयंती पर खादी से बने उत्पाद खरीदें जिससे इससे जुड़े गरीबों की मदद हो सके।”

महात्मा गांधी ने 1920 के दशक में खादी आंदोलन शुरू किया था जिसका उद्देश्य विदेशी कपड़ों का बहिष्कार करना था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का सफाई अभियान पिछले दो वर्षो में बेहद सफल रहा है। इस दौरान भारत को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए करीब 2.5 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। मोदी ने कहा, “मैंने दो साल पहले बापू जयंती (गांधी जयंती) के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था। इस अभियान की मदद से देश के 125 करोड़ लोगों में सफाई के बारे में जागरुकता बढ़ी है।”

उन्होंने कहा, “हमने इन दो वर्षो में ग्रामीण इलाकों में 2.48 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है। अगले साल और 1.5 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।”

प्रधानमंत्री ने सफाई अभियान की प्रगति के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए एक टॉल फ्री हेल्पलाइन ‘स्वच्छ’ भी लॉन्च की है। 1969 पर फोन करके इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने कहा, “आपके इलाके में काम करने के आग्रह के लिए भी इस नम्बर का इस्तेमाल किया जा सकता है।”

मोदी ने जनता से सफाई अभियान से जुड़ने और नरेंद्र मोदी एप पर इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भेजने की अपील की।                –आईएएनएस