हिमाचल में जल्द ही देखने को मिल सकती है बर्फबारी

शिमला, 04 जनवरी। हिमाचल में बर्फबारी की राह देख रहे पर्यटकों का इंतजार खत्म हो सकता है। मौसम विभाग ने आज से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से यहां मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को इस पहाड़ी राज्य में बारिश और हिमपात की संभावना है।

शिमला स्थित मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में पहुंच गया, जिससे बारिश या हिमपात हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मध्य एवं निचले इलाकों में बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं जबकि ऊंचाई वाले इलाकों लाहौल एवं स्पीती, किन्नौर जिलों में भारी हिमपात होने की संभावना है।

गौरतलब है कि राज्य में पिछले कई दिनों से बर्फबारी न होने से पर्यटक मायूस हैं। सैलानियों को इस बार शिमला व मनाली में किसमस व नव वर्ष के पहले दिन बर्फ के दीदार नहीं हो पाए।

इस बीच राजधानी शिमला व अन्य हिस्सों में आज आसमान बादलों से घिरा हुआ है और सर्द हवाएं चल रही हैं। जिससे ठण्ड का असर बढ़ गया है। केलंग, मनाली और कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे बना हुआ है।

दूसरी तरफ शिमला में असामान्य रूप से मौसम गर्म बना हुआ है। यहां न्यूनतम तामपान सामान्य से उपर चल रहा है। पिछली रात यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया था।            (हि.स.)