COVID-19

नोवेल कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए हेल्‍पलाइन नंबर 23978046

novel coronavirus

संयुक्त राष्ट्र समाचार ने एलर्जी और संक्रामक रोगों के यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा उपलब्ध कराई गई कोरोना वायरस की यह डिजिटल तस्वीर भी जारी की है।

भारत सरकार ने  नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus) से संबंधित जानकारी देने के लिए 24 घंटे की  हेल्‍पलाइन 9 1 – 1 1 – 23978046 शुरू की है।

व्यापक विचार विमर्श के बाद स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के निर्देश के अनुसार हेल्‍पलाइन 9 1 – 1 1 – 23978046  शुरू की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सात केन्‍द्रीय दल देश में नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  के नियंत्रण और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्‍यों और हवाई अड्डों का दौरा कर रहे हैं।

ये हवाई अड्डे हैं- नई दिल्‍ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्‍नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और कोच्चि ।

चीन (China) ने 26 जनवरी, 2020 को नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  के फैलाने की चेतावनी देते हुए कहा है कि वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 56 हो गई है और विश्व स्तर पर 2000 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की जानकारी है।

आज  दुनिया के समाचार माध्यमों में नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)   की चर्चा है और अधिकांश देशों के स्वास्थ्य अधिकारी रोग से बचाव के उपाय पर काम कर रहे हैं।

अनेक देशों में नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  से संक्रमण की खबरें आने के साथ ही दुनियाभर में स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी इस वैश्विक बीमारी को रोकने की कार्रवाई कर रहे हैं।

यूरोप, उत्‍तर अमरीका और अनेक एशियाई देशों में नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

केरल और महाराष्ट्र में एक सौ लोगों को नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  के संभावित खतरे को देखते हुए निगरानी में रखा गया है। इनमें से कुछ लोग सर्दी जुखाम से पीड़ित बताये जारहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) भी नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  की  वैश्विक चिंता के बीच किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारत की तैयारियों की समीक्षा निरंतर कर रहा है।

चीन में नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)  से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है। इस वायरस से वहां दो हजार 64 लोग  संक्रमित हुए हैं।

ऐसा माना जारहा है कि नोवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus)   जानवरों से लोगों में संक्रमित हुआ है। इसका संबंध चीन के वुहान शहर के एक बाजार से जोड़ा गया है, जहाँ समुद्री भोजन और जीवित जानवरों को बेच रहा था। इनमें जंगली प्रजातियां भी शामिल थीं।

चीनी सरकार ने रविवार को घोषणा कर पूरे देश में जंगली जानवरों की सभी प्रकार की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।