अक्षय तृतीया पर आभूषण बिक्री उत्साहजनक न रहने की आशंका

नई दिल्ली/बेंगलुरू/चेन्नई/कोलकाता, 9 मई | पिछले कुछ सप्ताह के दौरान सोने की कीमतों में तीव्र उछाल के कारण अक्षय तृतीया पर सोमवार को आभूषणों की बिक्री बहुत उत्साहजनक न रहने की आशंका आभूषण कारोबारियों ने जताई है। क्योंकि सुबह से ही देशभर में आभूषण की दुकानों पर ग्राहकों की आने की गति काफी धीमी है। पी.सी. ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक बलराम गर्ग ने दिल्ली में आईएएनएस से कहा, “मुझे मूल्य के सदर्भ (न कि मात्रा के सदर्भ) में बिक्री में सिर्फ 10-12 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। क्योंकि पिछले दो महीनों में कीमतें अधिक बढ़ी हैं और आज दिल्ली में सोने की कीमत 30,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है।”

फोटो: नागपुर में 9 मई, 2016 को अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने के अभूषणों की खरीददारी करते लोग। (आईएएनएस)

उन्होंने कहा कि सोने की कीमत दो महीने पहले प्रति 10 ग्राम 26,000 रुपये के आसपास थी, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत अधिक थी।

अक्षय तृतीया हिंदुओं और जैन समुदाय का धार्मिक त्योहार है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भाग्य एवं सफलता का प्रवाह होता है। इस दिन सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है। 

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष बछराज बमलवा ने आईएएनएस से कहा, “हमें इस साल अक्षय तृतीया के दिन सोने की बिक्री में लगभग 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। सोने की ऊंची कीमत एक मात्र चिंता का विषय है। पिछले साल अक्षत तृतीया पर 24 कैरट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 27,000 रुपये के आसपास थी, जबकि इस साल यह 30,300 रुपये से अधिक है। ऐसी संभावना है कि ग्राहक अधिक कीमतों की वजह से कम मात्रा में सोना खरीद सकते हैं।”

दिल्ली में ही नहीं चेन्नई, बेंगलुरू और कोलकाता में भी यही हालात हैं।       –आईएएनएस