चीन की 60 फीसदी कामकाजी महिलाओं को एक ही संतान पसंद

विश्व की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन की 60 प्रतिशत कामकाजी महिलाएं केवल एक संतान चाहती हैं। वे दूसरे बच्चे को जन्म देने में खास रुचि नहीं रखतीं। एक रिपोर्ट ने इसका खुलासा किया है। ‘चाइना डेली’ ने चीन की रोजगार आधारित वेबसाइट ‘झाओपिन डॉट कॉम’ द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के हवाले से बताया किचीन में 29.39 प्रतिशत महिलाओं ने किसी बच्चे को जन्म नहीं दिया है और 20.48 प्रतिशत महिलाओं का कहना है कि वे संतान ही नहीं चाहती हैं। 

इस अध्ययन के लिए झाओपिन ने 14,290 कामकाजी महिलाओं से उनकी राय पूछी।

इन महिलाओं से जब पूछा गया कि वह संतान की इच्छा क्यों नहीं रखतीं, तो 56 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने इसके लिए खर्च को वजह बताया। दूसरे कारणों में महिलाओं ने समय, ऊर्जा और बच्चे पर ध्यान देने का हवाला दिया। बच्चे को जन्म न देने की इच्छा के अन्य कारणों में महिलाओं ने करियर, प्रसव में होने वाला दर्द और अपने वैवाहिक जीवन पर विश्वास की कमी को बताया।

70 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे मां बनने के लिए अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकतीं। केवल 18.53 फीसदी ने कहा कि वे मां बनने के लिए नौकरी छोड़ने के बारे में सोच सकती हैं।

झाओपिन के वरिष्ठ सलाहकार वांग यीशिन ने बताया कि अधिकतर कामकाजी महिलाओं का मानना है कि केवल पति के वेतन पर जिंदगी जी पाना असंभव है। 

वांग ने कहा, “संतान के लिए नौकरी न छोड़ने की अन्य वजहों में महिलाओं की अपनी इच्छाएं-महत्वाकांक्षाएं हैं। उन्हें डर है कि अगर वे काम करना छोड़ देंगी तो एक गतिशील समाज में अलग-थलग पड़ जाएंगी और अपने बेहतर करियर की संभावना गंवा बैठेंगी।”             –आईएएनएस

फोटो: सिन्हुआ/ली जियान्बोल/आईएएनएस।