Supreme Court

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में केंद्र को नोटिस

नई दिल्ली, 6 मई | सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया। याचिका में उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का अनुरोध किया गया है, जिनके नाम इटली की एक अदालत ने इस संबंध में फैसला सुनाते हुए लिए हैं। इटली की अदालत ने बीते दिनों अगस्ता वेस्टलैंड मामले में फैसला सुनाते हुए कंपनी के वरिष्ठ एग्जक्यूटिव्स को रिश्वत देने का दोषी ठहराया था। इस क्रम में अदालत ने कई अन्य नाम भी लिए थे, जिनका आशय कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी लगाया जा रहा है।

इस मामले में जनहित याचिका अधिवक्ता एम.एल. शर्मा ने दायर की, जिन्होंने रिश्वत लेने के इस मामले की जांच न्यायालय की निगरानी में एसआईटी द्वारा किए जाने का अनुरोध किया है। इस पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया।

इटली की अदालत ने सौदा में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले चार्ल्स माइकल की डायरी के संदर्भ में कई नामों का उल्लेख किया, जिसमें कथित तौर पर कांग्रेस के कई नेताओं के नाम शामिल हैं।(आईएएनएस)