The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing the gathering, at Aishbagh Ram Leela, in Lucknow, Uttar Pradesh on October 11, 2016.

कभी-कभी युद्ध जरूरी हो जाता है, फिर भी भारत युद्ध की भूमि नहीं है

लखनऊ, 11 अक्टूबर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक रामलीला में रावण वध से पूर्व वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कभी-कभी युद्ध जरूरी हो जाता है, फिर भी भारत युद्ध की भूमि नहीं है, हम युद्ध से बुद्ध की ओर जाने वाले देश हैं।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पाकिस्तान को आतंकवाद को पनाह देने वाला देश करार देते हुए उस पर करारा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि

मोदी ने कहा कि रावण रूपी आतंकवाद को मारने के साथ ही, रावण के ही रूप में समाज में पनप रही बुराइयों को भी खत्म करने का संकल्प लेना होगा। आतंकवाद पूरी मानवता का दुश्मन है और उसको पनाह देने वाले देश के खिलाफ पूरी विश्व की मानवतावादी ताकतों को एक मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ की ऐतिहासिक रामलीला में रावण वध से पूर्व वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद को जड़ से खत्म करने की जरूरत है और अब तो मददगारों को भी बक्शा नहीं जा सकता। पूरा विश्व देख रहा है। सीरिया में निर्दोषों की जान जा रही है। आतंकवाद से भारत पिछले 30-40 वर्षो से जूझ रहा है, लेकिन तब उसे कानून व्यवस्था से जोड़ दिया जाता था।

मोदी ने कहा कि अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद आतंकवाद की समस्या पूरी दुनिया के गले उतरने लगी है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राम, कृष्ण व तुलसी की धरा है। यहां युद्ध में भी शांति की बात होती है। महाभारत के युद्ध में कृष्ण ने गीता का उपदेश देकर सबको कर्म की सीख दी। महात्मा बुद्ध ने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मानवता के दुश्मनों के खिलाफ पहली लड़ाई किसी फौजी और सेना ने नहीं लड़ी, बल्कि आतताई रावण के खिलाफ जटायु ने लड़ी। देश के 125 करोड़ लोग यदि जटायु से सबक लेकर आतंकवाद और उनको पनाह देने वाले देश के खिलाफ खड़े हो जाएं तो ऐसी ताकतें खुद ब खुद परास्त हो जाएंगी।

समारोह में मोदी ने कई बार ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए और लगवाए। आयोजकों की ओर से उन्हें कई शस्त्र प्रदान किए गए, जिसमें धुनष-बाण, चक्र सुदर्शन और हनुमान की गदा भी शामिल थी।

समारोह को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा लखनऊ के महापौर दिनेश शर्मा ने भी संबोधित किया।

इस मौके पर उप्र के राज्यपाल राम नाईक, उप्र भाजपा के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन के साथ बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इससे पहले, मोदी वायुसेना के विशेष विमान से लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअडडे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री का गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्वागत किया। इसके अलावा भाजपा के कई अन्य सांसद व प्रमुख नेता भी मौजूद थे। बसपा से भाजपा में आए ब्रजेश पाठक, जुगुल किशोर व स्वामी प्रसाद मौर्य विशेष तौर पर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री की आगवानी करने वालों में उप्र शासन के मुख्य सचिव राहुल भटनागर, पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी के साथ ही लखनऊ के जिलाधिकारी सत्येंद्र सिंह भी शामिल थे।

–आईएएनएस