covid-19 vaccination

कोविड-19 टीकाकरण के बाद 580 साइड इफेक्ट के मामले, 7 अस्पताल में भर्ती

कोविड-19 टीकाकरण के 16 जनवरी से शुरू हुए विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन टीकाकरण के बाद 580 साइड इफेक्ट के मामले अब तक सामने आए हैं। इनमें से सात को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता हुई है।

देशव्यापी अभियान के तीसरे दिन शाम तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 7,704 सत्रों  में  आज तक कुल 3,81,305 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे दिन, आज शाम 5 बजे तक 1,48,266 लाभार्थियों को टीका लगाया गया था। आज रात तक पूरी रिपोर्ट आ जाएगी।

दिल्ली से रिपोर्ट किए गए तीन मामलों में से दो को छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक मामला मैक्स अस्पताल, पटपड़गंज में डाॅक्टरों की निगरानी में है।

उत्तराखंड में ऋषिकेश के एम्स में एक व्यक्ति डाक्टरों की निगरानी में है। छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेज, राजनांदगांव में भी एक व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी देखरेख हो रही है।

कर्नाटक में साइड इफेक्ट के दो मामलों में से एक जिला अस्पताल, चित्रदुर्ग में है और दूसरा व्यक्ति सामान्य अस्पताल, चैलकेरे, चित्रदुर्ग में है।

कोविड-19 टीकाकरण  के बाद दो मौतों में से, यूपी के मुरादाबाद के 52 साल के पुरुष की मौत, (जो 16 जनवरी 2021 को टीका लगाया गया था और 17 जनवरी 2021 की शाम को उसकी मौत हो गई) पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार टीकाकरण से संबंधित नहीं है। कार्डियोपल्मोनरी बीमारी के कारण मृत्यु हुई थी।

दूसरी मौत 43 साल की उम्र के पुरुष की थी, जो कर्नाटक के बेल्लारी का निवासी था। उन्हें 16 जनवरी, 2021 को टीका लगाया गया था और आज उनकी मृत्यु हो गई।

मौत का कारण कार्डियोपल्मोनरी विफलता के साथ  का संक्रमण है। पोस्टमार्टम आज विजयनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बेल्लारी, कर्नाटक में किया गया है।