जेपी नड्डा

जेपी नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है। पार्टी प्रमुख के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इस साल 20 जनवरी को समाप्त होने वाला है।

इससे पहले भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आज मंगलवार 17 जनवरी,2023 को घोषणा की कि जेपी नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के साथ, चार चुनावी राज्यों के पार्टी प्रमुखों ने सोमवार को शीर्ष नेतृत्व के समक्ष जमीनी रिपोर्ट पेश की।

भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भाजपा प्रमुख ने हाल ही में संपन्न चुनावों पर भी चर्चा की और गुजरात की जीत को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया। हिमाचल चुनावों के बारे में उन्होंने कहा कि हम सरकार बदलने की परंपरा को बदलना चाहते थे, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके।

उन्होंने कहा कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में, नड्डा ने पीएम मोदी द्वारा दिए गए पंच प्राणों पर प्रकाश डाला, जिसमें औपनिवेशिक अतीत के निशान से मुक्ति, भारतीय परंपरा पर गर्व करना, एक विकसित भारत बनाने की प्रतिबद्धता, विविधता में एकता और नागरिकों को इसके प्रति जिम्मेदार राष्ट्र बनाना शामिल है।

जेपी नड्डा का हवाला देते हुए, प्रसाद ने कहा कि भाजपा प्रमुख ने टिप्पणी की कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए ब्रिटेन से आगे निकल गया है। इतना ही नहीं, भारत मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है और देश में उपयोग किए जाने वाले 95 प्रतिशत से अधिक मोबाइल फोन भारत में बने हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपने संबोधन के दौरान नड्डा ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि भारत सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनें बना रहा है। भारत का फिनटेक आंदोलन अब दुनिया भर में 40 प्रतिशत डिजिटल लेनदेन में योगदान देता है।

उन्होंने कहा, “यह मेक इन इंडिया और विकसित भारत बनाने के हमारे संकल्प को दर्शाता है। विकसित भारत का हमारा संकल्प साकार होता दिख रहा है।”

नड्डा का हवाला देते हुए प्रसाद ने कहा कि भाजपा सरकार के दौरान रक्षा सौदे पूरी ईमानदारी से किए जा रहे हैं। प्रसाद ने कहा, “3,600 किलोमीटर तक सीमा सड़कें बनाई गई हैं, जबकि कांग्रेस के रक्षा मंत्री ऐसा नहीं करना चाहते थे।”

प्रसाद ने कहा कि नड्डा ने सुझाव दिया कि भाजपा मशीनरी गुजरात चुनाव की जीत से सीखें। जेपी नड्डा ने सभी नौ राज्यों में, जहाँ 2023 में विधान सभा चुनाव होने हैं, जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी कार्यकारिणी को चुनाव के लिए कमर कसने का आह्वान किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह सहित केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया।

भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई।