डेटा में सेंध से 1 अरब खाते प्रभावित : याहू

न्यूयार्क, 15 दिसंबर| याहू ने सुरक्षा के एक नए उल्लघंन (सेंध) का खुलासा किया है जो एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रभावित कर चुका है। कंपनी ने बुधवार को खुलासा करते हुए बताया कि यह उल्लघंन 2013 से शुरू हुआ है, जिसे सितंबर में घोषित किए गए एक बड़े पैमाने पर साइबर सुरक्षा से अलग माना गया है।

याहू के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी बॉब लॉर्ड ने बताया, “संभावित रूप से प्रभावित खातों से चोरी हुए डेटा में उपयोगकर्ता के नाम, ई-मेल, टेलीफोन नंबर, जन्मतिथि, पासवर्ड और कुछ मामलों में इनक्रिप्टेड (सूचना का कोड में परिवर्तन) और अनइनक्रिप्टेड सुरक्षा सवाल-जवाब सहित खातों की जानकारी शामिल रही है।”

उत्तरी कैलीफोर्निया के सन्नीवेल में स्थित कंपनी पहले इसका खुलासा कर चुकी है कि बाहर के फॉरेंसिक विशेषज्ञ फोर्गड कुकीज के निर्माण की जांच कर रहे हैं, जो किसी घुसपैठिया को पासवर्ड के बिना उपयोगकर्ताओं के खातों का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है।

लॉर्ड ने कहा, “हमें विश्वास है कि जांच के आधार पर एक अनाधिकृत तीसरी पार्टी हमारे मालिकाना कोड तक कुकीज बनाने के तरीके को जानने के लिए पहुंच सकती है। बाहर के फोरेंसिक विशेषज्ञों ने ऐसे उपयोगकर्ता के खातों की पहचान की है, जिस पर उनका मानना है कि फोगर्ड कुकीज इस्तेमाल किए गए हैं।”

–आईएएनएस