भाजपा सरकारें

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में भाजपा सरकारें

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में भारतीय जनता पार्टी की बनने वाली सरकारें उसके लिये शुभ संकेत देने वाले परिणाम है।

भाजपा ने त्रिपुरा में 32 सीटों पर जीत हासिल की, अपने दम पर आधे रास्ते को पार किया; नागालैंड में भाजपा और राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने आधा पार किया और मेघालय में सीएम कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी के सहयोग से सरकार बनाने का निर्णय किया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि त्रिपुरा और नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी की लगातार दूसरी बार विजय अनायास ही नहीं हुई है बल्कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि और पूर्वोत्तर को भारत के विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के उनके अहर्निश कार्यों के बल पर संभव हुआ है। वर्षों तक पूर्वोत्तर के राज्यों की उपेक्षा की जाती थी, उसे प्रधानमंत्री जी ने विकास का केंद्र बिंदु बनाया है।

उल्लेखनीय तथ्य यह है कि देश की आजादी के बाद पहले वाले प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर राज्यों के दौरे पर जितनी बार गए हैं, प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी अकेले उससे कहीं अधिक बार पूर्वोत्तर जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 50 से अधिक बार पूर्वोत्तर के राज्यों का दौरा कर चुके हैं। हर 15 दिन में कोई न कोई केंद्रीय मंत्री पूर्वोत्तर के दौरे पर जाते हैं और वहां के विकास कार्यों का जायजा लेते हैं। इससे यहां विकास को तेज रफ्तार मिल रही है।

कुल मिलाकर, भाजपा ने 2018 में 50 की तुलना में तीन राज्यों में 46 सीटें जीतीं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जीत दर्शाती है कि “लोकतंत्र में विश्वास है”।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद पूर्वोत्तर भारत के पूर्ण विकास की नई कहानी लिखी गई है। पूर्वोत्तर को लेकर दिल्ली की सोच में आए इस परिवर्तन का नतीजा है कि पूर्वोत्तर अब भारत के विकास का गेटवे बन रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हीरा (HIRA) अर्थात् हाइवे, इनलैंड वाटरवे, रेलवे और एयरवे के विकास पर जोर दिया है। इससे पूर्वोत्तर के राज्यों, शेष भारत और दिल्ली के बीच की दिल की दूरियां खत्म हुई हैं।