भीषण चक्रवाती तूफान मोचा

भीषण चक्रवाती तूफान मोचा का असर 13 से 16 मई तक

भीषण चक्रवाती तूफान मोचा का असर 13 से 16 मई तक बने रहने की संभावना है।

गंभीर चक्रवाती तूफान मोचा एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और पोर्ट ब्लेयर के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में लगभग 530 किलोमीटर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे मध्य में केंद्रित है।

भीषण चक्रवाती तूफान मोचा का असर 13 से 16 मई तक अप्रत्यक्ष रूप से त्रिपुरा राज्य में भी महसूस किया जाएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र अगरतला के निदेशक नहुष कुलकर्णी ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान मोचा 14 मई की दोपहर को बांग्लादेश के कॉक्स बाजार और म्यांमार के सितवे में दस्तक देगा।

भीषण चक्रवाती तूफान मोचा के कारण त्रिपुरा में व्यापक बारिश होगी। हालांकि, 13 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती और धलाई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा देखी जाएगी। 14 मई को उत्तरी त्रिपुरा, उनाकोटी, दक्षिण त्रिपुरा और धलाई जिलों में बहुत भारी वर्षा देखी जाएगी।

उन्होंने किसानों से गंभीर चक्रवाती तूफान की गतिविधि के दौरान कृषि संबंधी मुद्दों के लिए ‘मेघदूत’ और ‘सचेत’ मोबाइल ऐप का उपयोग करने का आग्रह किया।

कुलकर्णी ने यह भी कहा, मिजोरम और मणिपुर के पड़ोसी राज्यों में भी मोचा के कारण बारिश होगी।

मौसम विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंडमान द्वीप समूह में 12 मई को 50-60 किमी से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।
त्रिपुरा, मिजोरम और दक्षिण मणिपुर में 14 मई को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 115-125 किमी प्रति घंटे से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति प्रचलित है और शाम तक जारी रहने की संभावना है और इसके बाद 13 मई को 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति कम हो जाएगी।

अंडमान सागर में समुद्र की स्थिति 12-13 मई के दौरान बहुत उग्र से उग्र होगा एवं दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 12 मई को समुद्र की स्थिति बहुत अधिक रफ होने की संभावना है।