दो दिन के लिए सऊदी अरब पहुंचे मोदी

रियाद, 2 अप्रैल | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वाशिंगटन से यहां पहुंच गए हैं। वह यहां दो दिन रहेंगे। मोदी की तीन देशों की यात्रा में सऊदी अरब अंतिम पड़ाव है। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की साल 2010 में हुई सऊदी अरब की यात्रा के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा है।

फोटोः सऊदी अरब में रियाद शहर के रॉयल टर्मिनल में 02 अप्रैल, 2016 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते रियाद के गवर्नर प्रिंस फैसल बिन बंदर बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद।

रियाद के गवर्नर प्रिंस फैसल बिन बंदर बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, “सलाम रियाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब में रियाद के गवर्नर ने औपचारिक अगवानी की।”

मोदी यहां शनिवार को लगभग 30 लाख प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे।

उनके रविवार की दोपहर शाही महल में सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद औपचारिक स्वागत करेंगे।

शाह सलमान प्रधानमंत्री के सम्मान में दोपहर में भोज आयोजित करेंगे। उसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक होगी और विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मोदी की इस यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। मोदी यहां से भारत के लिए रविवार दोपहर रवाना होंगे।

अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान मोदी ने ब्रसेल्स में 13वें भारतीय-यूरोपीय संघ सम्मेलन में भाग लिया और बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद वह वाशिंगटन में राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा आयोजित परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में शामिल हुए।

(आईएएनएस)