धागे में पिरोने वाला इंटरनेट एक विशाल विश्वव्यापी नेटवर्क : शोध

सैन फ्रांसिस्को, 16 सितंबर । विश्व को एक धागे में पिरोने वाला इंटरनेट एक विशाल विश्वव्यापी नेटवर्क है या यूं कहें कि एक बहुत बड़ा जाल है। खास बात यह कि इंटरनेट नीला है यानी इसका अर्थ है ‘असंख्य वेबसाइटों वाला जाल’ जिसमें अधिकांश वेबसाइट नीले रंग का प्रयोग करती हैं।

उपयोगकर्ताओं द्वारा विश्व के सबसे अधिक उपयोग होने वाली वेबसाइटों पर हुए हालिया शोध में पता चला है कि वह पीले और लाल रंग की तुलना में नीले रंग के कई प्रकार के शेड्स का उपयोग करते हैं।

डिजाइनर पॉल हेबर्ट बताया कि वह दुनिया की सबसे प्रचलित वेबसाइटों से एसएक्सडब्ल्यूएक्स कलर पैलेट्स से क्या सीख सकते हैं, इसके वह गूगल, फेसबुक, चीनी सर्च वेबसाइट बैडू सहित कई वेबसाइटों पर गए और उन्होंने इन वेबसाइटों के होम पेज और स्टाइल शीट्स पर उपयोग होने वाले रंगों का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने पाया कि नीला रंग, लाल रंग की अपेक्षा दुनिया भर की वेबसाइटों में अधिक लोकप्रिय है। सभी वेबपेजों पर पाए गए रंगों की सूची पूरी कर हैबर्ट ने इनकी सूचनाएं अपनी निजी वेबसाइट पर डाल दी हैं।

एक ओर जहां, फेसबुक, गूगल और बैडू अपने पेज पर मुख्यत नीले रंग का उपयोग करते हैं, वहीं अमेजन और याहू रंगों में कोई वरीयता नहीं दिखाते।

नीला रंग आम तौर पर सुखदायक, शांति और स्थिरता का रंग माना जाता है। यह आंखों पर दबाव नहीं डालता है।

कई वेबसाइटों इन रंग का इसलिए उपयोग करती हैं, क्योंकि यह रंग आक्रामक नहीं है और यह रंग वेबसाइट पर लंबे समय तक काम करने की सुविधा प्रदान करता है।            –आईएएनएस