पठानकोट आतंकी हमले की जांच जारी

नई दिल्ली, 8 जनवरी (जनसमा)। पठानकोट के वायुसेना केम्प पर आतंकी हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मारे गए आतंकियों के ऊतकों को डीएनए जांच के लिए सुरक्षित रख लिया है। यह जानकारी एक सरकारी विज्ञप्ति में दी गई है।

इस विज्ञप्ति के अनुसार राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)  द्वारा पठानकोट आतंकी हमले की जांच जारी है। इस संदर्भ में, 7 जनवरी, 2016 को पठानकोट के सिविल अस्‍पताल में मारे गए आतंकवादियों के शवों का पोस्‍टमार्टम किया गया और डीएनए नमूनों के लिए उनके शरीर के ऊतकों को सुरक्षित रख लिया गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार जांच के दौरान, आतंकवादियों द्वारा उपयोग में लाए गए वाहनों से डीएनए नमूने एकत्र किए गए हैं और इन्‍हें फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है।

अधिकृत रूप से यह भी बताया गया है कि  सीमावर्ती क्षेत्र के बमिहाल गांव और वायुसेना स्‍टेशन से फॉरेंसिक विशेषज्ञ के द्वारा भी आतंकवादियों के संदिग्‍ध पदचिन्‍हों को एकत्र किया गया है और इन्‍हें भी जांच के लिए केंद्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) भेज दिया गया है।

यह भी बताया गया है कि आतंकवादियों द्वारा हमले में इस्‍तेमाल किए गए सभी हथियारों और गोला-बारुदों को कब्‍जे में ले लिया गया है। इनमें एके श्रृंखला की रायफलें, पिस्‍तोलें, ग्रेनेड और गोला-बारुद शामिल है।

आतंकवादियों और अपराध स्‍थल एवं संदिग्‍धों के शरीर से मिले अन्‍य सामानों को भी जब्‍त कर लिया गया है। इनमें आतंकवादियों के द्वारा लाए गए खाद्य पदार्थ और दवाइयां शामिल हैं। आतंकवादियों  द्वारा पीछे छोड़े गए किसी भी तरह के सबूतों का पता लगाने के लिए वायुसेना स्‍टेशन के परिसर में भी जांच और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

अधिकृत सूचना के अनुसार जांच के संदर्भ में पूछताछ के लिए 11 जनवरी, 2016 अर्थात सोमवार को एनआईए के मुख्‍यालय में आने के लिए एसपी सलविंदर सिंह को सम्‍मन भेज दिया गया है। गौरतलब है कि उसका एक व्‍यक्‍तिगत वाहन के साथ अपहरण कर लिया गया था, जिसका बाद में 31 दिसंबर, 2015 की रात को आतंकवादियों के द्वारा इस्‍तेमाल किया गया था।

एनआईए के चार दल इस हमले के संदर्भ में तथ्‍यों की जांच और गवाहों से पूछताछ करने के सिलसिले में पंजाब पुलिस के करीबी सहयोग के साथ पंजाब में  हैं।