Indian vaccines

भारत अपने पड़ोसियों को जल्दी ही भारतीय टीकाें की आपूर्ति शुरू करेगा

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने कहा कि भारत ने अपने निकटतम पड़ोसियों को भारतीय टीका (Indian vaccines) की आपूर्ति शुरू कर दी है।

भारत ने कोवड-19  महामारी (COVID-19 pandemic) के दौरान 150 से अधिक देशों को दवाइयाँ, उपकरण एवं चिकित्सा संबंधी अन्य जरूरी चीजें (medical supplies)मुहैया कराई हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने इज़राइल के राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन संस्थान के 14 वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कल 27 जनवरी,2021 को  कहा कि भारत ने अपने निकटतम पड़ोसियों को भारतीय टीका ((Indian vaccines)) की आपूर्ति शुरू कर दी है।

डॉ जयशंकर (Dr S Jaishankar) ने कहा, भारतीय टीके (Indian vaccines) आने वाले दिनों में अन्य साझेदार देशों को सप्लाई किये जाने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि केवल अधिक सामूहिक प्रयास से ही दुनिया लाभान्वित हो सकती है ताकि हम गंभीर मुद्दों से निपट सकें।

डॉ जयशंकर ने कहा, आने वाले दिनों में महामारी का मुकाबला स्वाभाविक रूप से वैश्विक एजेंडे पर होगा।

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने कहा कि वैश्विक प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखने के लिए पेरिस समझौते पर अमेरिकी वापसी का व्यापक रूप से स्वागत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत आज अपने स्वयं के विश्वासों और विश्व राय दोनों को दर्शाता है क्योंकि यह अपने अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करता है, अपने वन क्षेत्रों का विस्तार करता है, अपनी जैव-विविधता को बढ़ाता है और प्रभावी जल उपयोग पर ध्यान केंद्रित करता है।