मणिपुर हिंसा

मणिपुर हिंसा में फंसे राजस्थान के विद्यार्थी सुरक्षित लौटे

मणिपुर हिंसा में फंसे राजस्थान के विद्यार्थी सुरक्षित लौटे। इम्फाल से इन विद्यार्थियों को लेकर पहली फ्लाइट सोमवार शाम को जयपुर एयरपोर्ट पहुंची।

मणिपुर हिंसा में फंसे प्रवासी राजस्थानी विद्यार्थी सुरक्षित घर पहुंच रहे हैं। इम्फाल से इन विद्यार्थियों को लेकर पहली फ्लाइट सोमवार शाम को जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। इस फ्लाइट में 26 विद्यार्थी यहां पहुंचे। अपने घर पहुंचने की खुशी इन विद्यार्थियों के चेहरे पर दिखाई दे रही थी। सभी आवश्यक व्यवस्थाएं तथा निशुल्क सुविधाएं प्रदान करने के लिए उन्होंने राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया।

आयुक्त राजस्थान फाउंडेशन और रेजिडेंट कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने 8 मई, 2023 को नई दिल्ली में बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार सरकार इन सभी राजस्थानी छात्रों को सुरक्षित अपने घर लाने के लिए प्रयासरत है।

इंफाल की सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत हनुमानगढ़ निवासी छात्र गजानन्द चिम्पा ने बताया कि उन्हें अपने प्रदेश में लौटकर बहुत खुशी हो रही है। मणिपुर के खराब हालातों से सुरक्षित पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने त्वरित कदम उठाकर जो इंतजाम किए उनसे वे अभिभूत हैं।

इसी विश्वविद्यालय के गंगानगर निवासी एक अन्य छात्र नरेश विश्नोई ने बताया कि राज्य सरकार के अधिकारी उनकी सकुशल वापसी के लिए इतने संवेदनशील एवं चिंतित थे कि रात 3 बजे जागकर उन्हें टिकट कन्फर्म होने की सूचना दी गई। राजस्थान फाउंडेशन से जुड़े अधिकारी छात्रों से निरन्तर सम्पर्क बनाए रहे और आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की।

मणिपुर हिंसा के बारे में इंफाल की ट्रिपल आईटी में बीटेक के सोलह वर्षीय छात्र योगेश ने बताया कि अधिकारियों ने वॉटसएप ग्रुप से उन्हें जोड़ा और सभी से संवाद कायम किया। उन्होंने बताया कि मणिपुर में छात्रों को पेट्रोलिंग दस्ते के साथ सुरक्षा में एयरपोर्ट तक पहुंचाया गया। फ्लाइट के निशुल्क टिकिट तथा रास्ते में खाने-पीने की भी निशुल्क व्यवस्था की गई।

नागौर निवासी छात्र महेन्द्र झुंझाडिया बताते है कि मणिपुर हिंसा से उनके परिवारजन उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। इन चिंताओं को राज्य सरकार ने तुरंत दूर किया और छात्रों की वापसी के माकूल इंतजाम किए। छात्रों की सहायता के लिए हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किए गए जिससे उनको बेहद मदद मिली।

इंफाल की सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत कोटपूतली निवासी रितु निर्वाण और पावटा निवासी सुनील यादव ने राज्य सरकार का निःशुल्क व्यवस्थाओं के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा कि जयपुर पहुंचते ही वे सभी चिंताओं से मुक्त हो गए है और बेहद प्रसन्न है।

उल्लेखनीय है कि मणिपुर में फंसे प्रवासी राजस्थानियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने कि लिए राज्य सरकार ने सभी स्तर पर त्वरित निर्णय लिए है। नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस रेजिडेंट कमिश्नर कार्यालय ने राजस्थान फाउंडेशन के सहयोग से सहायता या सूचना की आवश्यकता वाले लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। सभी राजस्थानियों की सूचना संकलित करने के लिए राजस्थान फाउंडेशन ने गूगल फॉर्म और वाट्स एप ग्रुप भी बनाए हैं ताकि प्रभावित विद्यार्थियों को तुरंत निकाला जा सके।