वजन त्यौहार, छत्तीसगढ़ में बच्चों की सेहत जांच का उत्सव

वजन त्यौहारवजन त्यौहार पोषण उत्सव। इस शब्द को सुनकर आपको अच्छा लगेगा किन्तु क्या आप जानते हैं कि देश में बच्चों की सेहत के लिए उनके पोषण और वजन की जाँच की जाए और उसे  उत्सव की तरह मनाया जाए।

देश में संभवतः छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जहां बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की जाँच को लेकर इस तरह का सार्वजनिक कार्यक्रम किया जा रहा हो।

छत्तीसगढ़ में 7 जुलाई से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने 6 जुलाई,2021 को जांजगीर-चांपा जिले के नगर पंचायत सारागांव में अपने निवास परिसर में जिला स्तरीय वजन त्यौहार का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर 12 माह के नन्हें सम्राट और 21 माह के शौर्य का वजन और ऊंचाई नापी गई। दोनों का वजन पोषण के सामान्य स्तर की श्रेणी में पाया गया।

विधानसभा अध्यक्ष और सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने दोनों बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत बच्चों के पोषण स्तर की जांच पूरी करें। कुपोषित व गंभीर कुपोषित बच्चों को योजना के अनुसार लाभान्वित एवं उपचार कर पोषण के सामान्य स्तर में लाएं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर लक्ष्य पूरा करें।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार ने बताया कि जिले में 7 जुलाई से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है।

वजन त्यौहार के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं ऊंचाई का मापन किया जाएगा। बच्चों के कुपोषित एवं गंभीर कुपोषित पाए जाने पर उनका समुचित उपचार एवं योजनाओं का लाभ देकर पोषण के सामान्य स्तर पर लाने का प्रयास किया जाएगा।

वजन त्यौहार के दौरान किशोरी बालिकाओं के हीमोग्लोबिन की जांच की जाएगी। एनीमिक पाए जाने पर आयरन फोलिक एसिड दवाई दी जाएगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, डीएफओ श्रीमती प्रेमलता यादव, एसडीएम चांपा  सुभाष राज, दिनेश शर्मा, श्रीमती रश्मि गबेल, देवश सिंह, सुश्री शशिकांता राठौर,  आभास बोस, विवेक सिसोदिया, प्रिंस शर्मा,  मदन लाल अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।