विधेयक

विधेयक किसानों को सुविधा देने का प्रयास ताकि उत्पाद आसानी से बेच सके

नई दिल्ली, 16 सितंबर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि द फार्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स विधेयक किसानों को सुविधा देने का प्रयास है ताकि किसान आसानी से अपना उत्पाद बेच सके। वर्तमान में किसानों की ऊपज को अनाज मंडी के माध्यम से ही बेचा जा सकता है।

पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में आज बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि अब यह सुविधा इस विधेयक के माध्यम से की जा रही है कि किसान अपने उत्पादों को कहीं भी बेच सकते हैंए अपने हिसाब से अपने उत्पादों का दाम रख सकते हैं। इसमें इन्फॉर्मेशन ऑफ़ प्राइस का भी प्रावधान होगा। इसमें एक फ्रेमवर्क भी डेवलप किया जाएगा कि आगे चल कर क्या प्राइस रहने वाला है और मार्केट में क्या चेंजेज हो सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए लाये गए तीन विधेयकों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए नड्डा ने कांग्रेस पर जम कर प्रहार किया। प्रेस वार्ता में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव एवं अरुण सिंह और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन और डॉ संबित पात्रा भी उपस्थित थे।

नड्डा ने कहा कि एमेंडमेंट ऑफ़ एसेंशियल कोमोडिटीज, द फार्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स, द फार्मर्स (एम्पावर एंड प्रोटेक्शन) अग्रीमेंट ऑन प्राइस एश्योरेंस, ये तीनों विधेयक किसानों के लिए समर्पित हैं। ये विधेयक किसानों की तस्वीर और तकदीर बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कृषिगत सुधार और इन्फ्रा पर एक लाख करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है।