Endemic

क्या भारत एंडेमिक (Endemic) की ओर बढ़ रहा है?

क्या भारत एंडेमिक (Endemic) की ओर बढ़ रहा है?  विश्व स्वास्थ्य संगठन की साइंटिस्ट का कहना है कि भारत एंडेमिक(Endemic)  की ओर बढ़ रहा है।पेंडेमिक (Pandemic) और एंडेमिक (Endemic) में क्या फ़र्क है?

डॉक्टर वार्ष्णेय का कहना है कि एक साथ जब बहुत सारे केस आते हैं तो हम उसे पेंडेमिक (Pandemic)  कहते हैं जब हमारी नेचुरल इम्यूनिटी (natural immunity) बढ़जाती है तब वायरस फैलाव कम हो जाता है। इसे ही एंडेमिक (Endemic) कहते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि भले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की साइंटिस्ट ने यह स्टेटमेंट दिया हो कि  भारत एंडेमिक (Endemic) की ओर बढ़ रहा है,  लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरती हैं। जब तक पूरे देश में केस कम होने शुरू ना हो जाए और वैक्सीन (vaccine)  ना लग जाए तब तक सावधानी रखें।

कुछ राज्यों में कोरोना (covid-19) के केस बढ़ने का कारण क्या है? दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के कोरोनावायरस विशेषज्ञ डॉ. ए के वार्ष्णेय का कहना है कि कुछ राज्यों में कोरोना (covid-19) के केस बढ़ने का कारण पीछे जो दो त्यौहार हुए हैं वह है।

डॉ. वार्ष्णेय से पूछा गया था कि देश के किसी किसी राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में क्या सावधानी रखी जानी चाहिए?

डॉ. वार्ष्णेय ने कहा कि कोरोना (covid-19) वायरस अभी भी हमारे बीच में है और यह कहीं गया नहीं है। कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने का कारण पीछे जो त्योहार हुए हैं वह हैं।

उन्होंने कहा कि उनमें लोगों ने मिलना जुलना काफी किया और कोविड-19 के बारे में एप्रोप्रिएट बिहेवियर को छोड़ दिया। इसी वजह से वायरस एक से दूसरे में फैल गया।

उन्होंने कहा कि फेस्टिवल जरूर मनाएं लेकिन सुरक्षित तरीके से। बाजार और भीड़ भाड़ वाली जगह ना जाए और कोविड-19 से बचाव के नियमों को अपनाएं।