गर्भपात की दर ‘लंदन में सबसे अधिक’

लंदन, 20 मई | ब्रिटेन में गर्भपात की दर लंदन की महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा है। नए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) के आंकड़ों में बड़े पैमाने पर क्षेत्रीय विविधता का पता चला है। लंदन के बाहर यह दर सबसे ज्यादा मर्सीसाइड के नोस्ले में देखी गई है। बीबीसी ने गुरुवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित की है।

बार्किं ग और डागेनहाम में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा गर्भपात की दर देखी गई, जहां प्रति हजार महिलाओं में 29 ने गर्भपात कराया और इनकी उम्र 15 से लेकर 44 साल के बीच थी।

ओएनएस ने कहा कि गर्भपात की कुल संख्या ‘काफी स्थिर’ रही है, जोकि 1,85,824 है। यह पिछले साल से 0.7 फीसदी अधिक है। कुछ क्षेत्रों में गर्भपात के कुल मामलों में से आधे मामले ‘दोबारा’ कराए गए मामले थे।

गर्भपात के सबसे ज्यादा मामले 20 से 24 साल की महिलाओं में देखने को मिल रहा है। इनमें प्रति हजार महिलाओं पर 53 गर्भपात के मामले सामने आए हैं।

साल 2002 से 30 से 34 साल के उम्र की महिलाओं के बीच गर्भपात के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है और यह प्रति हजार महिलाओं पर 14.5 से बढ़कर 2015 में 17.1 हो गया, जोकि 18 फीसदी की बढ़ोतरी है।

ब्रिटिश गर्भावस्था सलाहकार सेवा की मुख्य कार्यकारी का अन फूरेडी का कहना है, “जो महिलाएं शादीशुदा हैं या वे किसी के साथ संबंध में हैं। उनके द्वारा गर्भपात कराने के मामलों में पिछले एक दशक में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है और गर्भपात कराने वाली आधी से ज्यादा महिलाएं पहले से ही किसी बच्चे की मां होती हैं।”