गर्मी

गुजरात, ओडिशा में गर्मी बढ़ेगी, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण में आंधी-बारिश

गुजरात, ओडिशा में गर्मी बढ़ेगी, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण में आंधी-बारिश की संभावना है। राजस्थान में 29 अप्रैल  को अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ धूल का तूफान (40-50 किमी प्रति घंटे की गति) आने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार 27 अप्रैल को असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने,  आंधी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भी आंधी और तेज हवा चल सकती है।

गुजरात राज्य, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गर्मी में बहुत अधिक तेजी बढ़ेगी।

28 अप्रैल को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और  तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक) के साथ और जम्मू, कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा, रायलसीमा, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में तेज बिजली चमकने और तेज हवा चलने का अनुमान है।

29 अप्रैल  को असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) के साथ तूफान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ और अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में तेज बिजली चमकने और तेज हवा चलने का अनुमान है।

राजस्थान में 29 अप्रैल  को अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ धूल का तूफान (40-50 किमी प्रति घंटे की गति) आने की संभावना है वहीं केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

30 अप्रैल  को असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) के साथ तूफान,  उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश ,, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक) के साथ और अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में मौसम का मिज़ाज बदलेगा।

 

राजस्थान में 30 अप्रैल को भी अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ धूल के तूफान आने की संभावना है जिसकी गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे रहने की संभावनाहै।

इसके अलावा असम और मेघालय में दूरदराज के स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।