चक्रवाती तूफान बुरेवी

चक्रवाती तूफान बुरेवी शुक्रवार को तड़के तमिलनाडु में प्रवेश करेगा

नई दिल्ली, 2 दिसंबर। चक्रवाती तूफान बुरेवी शुक्रवार कोतड़केर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से तमिलनाडु में प्रवेश कर सकता हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर उठे चक्रवाती तूफान बुरेवी 03 दिसंबर  दोपहर को पम्‍बन के समीप 70-80 किलोमीटर से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से केन्द्रित होगा।

चक्रवाती तूफान बुरेवी  इसके बाद  70-80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर जाएगा और 04 दिसंबर तड़के एक चक्रवाती तूफान के रूप में कन्‍याकुमारी तथा पम्‍बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के बारे में मौसम विभाग का कहना है कि 2 दिसंबर को सवेरे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर  त्रिंकोमाली के पूर्वी-दक्षिण पूर्वी (श्रीलंका) क्षेत्र से लगभग 240 किलोमीटर, पूर्वी-दक्षिण-पूर्वी पम्‍बन (भारत) से 470 किलोमीटर और कन्‍याकुमारी (भारत) से 650 किलोमीटर पूर्व-उत्‍तर पूर्व में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केन्द्रित था।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के अगले 12 घंटों में इसके और प्रचंड होने की आशंका है। 02 दिसंबर की शाम/रात को इसके पश्चिम-उत्‍तर-पश्चिम की ओर जाने और श्रीलंका तट उत्‍तर त्रिंकोमाली के समीप 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पार करने की आशंका है।

इसके पश्‍चात तूफान के पश्चिम-उत्‍तर पश्चिम की ओर जाने की संभावना है और 03 दिसंबर की सुबह यह मन्‍नार की खाड़ी और समीपवर्ती कोमोरिन क्षेत्र में उभरेगा।