चक्रवात

चक्रवात के कारण तमिलनाडु, केरल, और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के तटवर्ती इलाकों में चक्रवात की चेतावनी दी हैं। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में समुद्र में तेज और ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

मौसम विभाग ने 4 दिसंबर तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण तमिलनाडु  के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थुथुकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और शिवगंगई में 2 और 3 दिसंबर, 2020 को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के साथ अलग-थलग स्थानों पर अत्यधिक तेज बारिश होने की संभावना है।

3 दिसंबर को दक्षिण केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानमथिट्टा और अलाप्पुझा और 2 तथा 4 दिसंबर 2020 को दक्षिण तमिलनाडु और 3 तथा 4 दिसंबर, 2020 को दक्षिण केरल में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात के कारण 2 और 3 दिसंबर के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, पुदुचेरी, माहे और कराईकल तथा उत्तरी केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और 4 दिसंबर को भारी बारिश होने की संभावना है।

2 और 03 दिसंबर के दौरान दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और 03 तथा 4 दिसंबर, 2020 के दौरान लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात के कारण  अगले 12 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति बढकर 70 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

यह रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ेगी और दक्षिण-पश्चिम में 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रतिघंटे तक हवा की रफ्तार पहुंच सकती है और 1 दिसंबर की शाम बंगाल की दक्षिण-पूर्व की खाड़ी तक पहुँच जाएगी।

यह 2 दिसंबर की सुबह से लेकर अगले चौबीस घंटे के दौरान बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी की खाड़ी के साथ श्रीलंका के तट की तरफ बढ़ेगी और धीरे-धीरे इसकी रफ्तार 70 -80 कमी प्रति घंटे से बढकर 90 किमी प्रति घंटे तक हो जाएगी।

2 दिसंबर की दोपहर तक कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और दक्षिण तमिलनाडु-केरल तटों पर 45-55 किलोमीटर से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

यह 3 दिसंबर की सुबह से धीरे-धीरे बढ़कर 55-65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से मन्नार की खाड़ी, दक्षिण-तमिलनाडु और केरल के तटों पर, कोमोरिन क्षेत्र, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र और दक्षिण-पूर्वी अरब सागर से सटे इलाकों में तेज हवा चल सकती है और इसके बाद अगले 24 घंटों के दौरान 3 दिसंबर की शाम हवा की रफ्तार 70-80 किमी प्रति से लेकर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।