राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश, सड़कों पर पानी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश, सड़कों पर पानी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 जुलाई 2023, रविवार को भारी बारिश जारी रही. 9 जुलाई 2023, रविवार को शहर में सफदरजंग वेधशाला में 106 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दिल्ली रिज में 65 मिमी और आयानगर में 44 मिमी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश है। 1958 के बाद से जुलाई में यह तीसरी सबसे अधिक एक दिन की बारिश है। दिल्ली अग्निशमन सेवा ने कहा, विभिन्न क्षेत्रों में कई घर ढह गए। हालाँकि, शहर में कोई हताहत नहीं हुआ है।

भारी बारिश के कारण कई पार्क, अंडरपास, बाजार और यहां तक कि अस्पताल परिसर, दुकानें भी जलमग्न हो गईं और सड़कों पर अफरा-तफरी मच गई।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि मौसम विभाग की चेतावनी और पिछले दो दिनों से लगातार बारिश के मद्देनजर दिल्ली के सभी स्कूल 10 जुलाई 2023, सोमवार को एक दिन के लिए बंद रहेंगे।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर बढ़ रहा है और 10 जुलाई 2023, सोमवार को इसके खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार करने की आशंका है।

दिल्ली की PWD मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 150 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है. 40 साल का रिकॉर्ड टूट गया… अब हम 150 मिमी बारिश के लिए सभी जरूरी एहतियात बरत रहे हैं… सभी मंत्री सुबह से ही मैदान में हैं।

रोहिणी में मुख्य सड़क पर भारी बारिश के कारण सड़क धंस गई और बड़ा गड्ढा बन गया ।

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रविवार को कॉर्पोरेट घरानों को एक सलाह जारी की कि वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहें और भारी बारिश के कारण मिलेनियम शहर के कई हिस्सों में यातायात की भीड़ से बचने के लिए स्कूल सोमवार को बंद रखें।

गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी के बाद शहर के निजी स्कूल सोमवार को बंद रहने की उम्मीद है।
पुलिस उपायुक्त ने आगे कहा कि एनएच 48 पर जलभराव से बचने के लिए प्रभावी जल निकासी व्यवस्था के कारण अधिकांश अंडरपास यातायात के लिए खोल दिए गए हैं। यातायात सुचारू रूप से चल रहा है।

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस विभाग ने हिंदी में ट्वीट किया, “लगातार बारिश के कारण जलभराव है और यातायात धीमी गति से चल रहा है। इसलिए, हम आप सभी से अनुरोध करते हैं कि आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। असुविधा के लिए खेद है।” .

हरियाणा में पिछले 48 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश जारी है। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में लगातार बारिश से राज्य की नदियां, नाले और जलस्रोत उफान पर हैं।

उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश से राज्य के पश्चिमी हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह तक राज्य भर के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।
नोएडा में भी 10 जुलाई 2023 को स्कूल बंद रहेंगे।