शी भारत में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे, बांग्लादेश का दौरा भी करेंगे

शी भारत में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे, बांग्लादेश का दौरा भी करेंगे

बीजिंग, 10 अक्टूबर  | चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 13 से 17 अक्टूबर के बीच भारत में आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ-साथ बांग्लादेश और कंबोडिया का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कैंग ने सोमवार को कहा कि शी कंबोडिया के नरेश रोनोडोम सिहामोनी और बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर इन दोनों देशों का दौरा करेंगे।

लू ने कहा कि शी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर गोवा में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

फाइल फोटो : आईएएनएस 

कंबोडिया में चीन के राष्ट्रपति नरेश सिहामोनी और रानी मां व पूर्व रानी नोरोडोम मोनिनेथ से भी मुलाकात करेंगे।

वह प्रधानमंत्री हुन सेन के साथ बातचीत भी करेंगे, इस दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

लू ने कहा, शी की बांग्लादेश यात्रा ‘महत्वपूर्ण’ होगी। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों को बेहतर बनाने के लिए समझौते होंगे।

इस यात्रा के दौरान शी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद, नेशनल असेंबली स्पीकर शिरीन शर्मीन चौधरी और प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

उप विदेश मंत्री ली बाओदोंग ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता ब्रिक्स सहयोग और अन्य वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर गहराई से विचार-विमर्श करेंगे।             –आईएएनएस