Cashless

मध्यप्रदेश सरकार ने डिजिटल पेमेंट्स में वृद्धि के लिए मिशन गठित किया

भोपाल, 02 मार्च (जनसमा)।राज्य स्तर पर वित्त विभाग के अधीन डिजिटल पेमेंट्स में वृद्धि/कैशलेस के लिए राज्य शासन द्वारा मिशन का गठन किया गया है। मिशन के संचालन की जिम्मेदारी संचालन समिति की होगी।

यह मिशन प्रदेश में विविध माध्यमों से प्रशिक्षण के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा तथा मॉनिटरिंग का काम करेगी। बैंकों द्वारा आवश्यक अधोसंरचना विकसित करने के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा भी मिशन द्वारा की जायेगी। इसके अतिरिक्त टेलीकॉम कम्पनियों के साथ समन्वय करते हुए कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक अधोसंरचना एवं डाटा की समीक्षा और मॉनिटरिंग मिशन द्वारा की जायेगी। राज्य शासन द्वारा गठित समिति के प्रतिवेदन पर विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा, प्रदेश में आवश्यकतानुसार पी.ओ.एस. मशीन की उपलब्धता तथा जनसम्पर्क विभाग द्वारा डिजिटल पेमेंटस को बढ़ावा देने के लिए प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की समीक्षा का कार्य भी मिशन द्वारा किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव वित्त को मिशन प्रमुख मनोनीत किया गया है। कृषि उत्पादन आयुक्त, किसान कल्याण एवं कृषि विकास, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास, अपर मुख्य सचिव श्रम, प्रमुख सचिव/ सचिव, वाणिज्यिक कर, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, संस्कृति, आयुष, चिकित्सा शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, नगरीय विकास एवं आवास, सहकारिता, लोक निर्माण, जनसम्पर्क, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, तकनीकी शिक्षा, स्कूल शिक्षा, पर्यटन और आयुक्त कोष एवं लेखा संचालन समिति के सदस्य होंगे।

आयुक्त-सह-संचालक संस्थागत वित्त को मिशन निदेशक तथा संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति मध्यप्रदेश को सदस्य सचिव बनाया गया है। मिशन की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जायेगी।